PM Modi Independence Speech: 10 साल का हिसाब और हजार साल की बुनियाद… 90 मिनट की स्पीच में क्या-क्या बोले PM मोदी

PM Modi Independence Speech: भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया. इसके बाद उन्होंने राष्ट्र को संबोधित किया. पीएम मोदी ने 90 मिनट तक देश को संबोधित किया. यह चौथा सबसे बड़ा संबोधन था. इससे पहले 2016 में उन्होंने सबसे ज्यादा 94 मिनट तक देश को संबोधित किया था.

भारत को विकसित देश बनाने की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”मैं आज आपसे कुछ मांगने आया हूं. 2047 में भारत का तिरंगा विकसित भारत का तिरंगा होना चाहिए. रत्तीभर भी पीछे नहीं हटना है. जो देश सोने की चिड़िया कहा जाता था, वो फिर से क्यों ना खड़ा हो जाए. 2047 में मेरा देश विकसित देश बनकर रहेगा. ये बात मैं अपने देश के संसाधनों, सामर्थ्य और 30 की उम्र से कम लोगों के दम पर कह रहा हूं.” Independence Day Speech

मणिपुर पर क्या बोले पीएम मोदी?

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में हिंसा का दौर चला. वहां बेटियों और महिलाओं के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ. उन्होंने कहा कि कुछ दिनों से मणिपुर में शांति की खबरें आ रही हैं. देश मणिपुर के साथ है. पीएम मोदी ने कहा कि शांति से ही समाधान का रास्ता निकलेगा. केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर समाधान के लिए भरपूर प्रयास कर रही है.

’10 साल का हिसाब देने आया हूं’

पीएम मोदी ने कहा,  मैं 10 साल का हिसाब तिरंगे की साक्षी में लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को दे रहा हूं. 10 साल पहले राज्यों को 30 लाख करोड़ भारत सरकार की तरफ से ज्यादा थे, पिछले 9 साल में ये आंकड़ा 100 लाख करोड़ पर पहुंचा है. पहले स्थानीय निकाय के विकास के लिए भारत सरकार से 70 हजार करोड़ जाता था आज वो 3 लाख करोड़ से ज्यादा है. पहले गरीबों के घर के लिए 90 हजार करोड़ रुपये खर्च होता था आज 4 लाख करोड़ रुपये खर्च होता है. भारत सरकार 10 लाख करोड़ रुपये किसानों के लिए यूरिया में सब्सिडी दे रहा है. 

pm modi speech

पीएम मोदी ने विपक्ष पर कसा तंज़

पीएम मोदी ने अपने भाषण में विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ और कांग्रेस पर भी बिना नाम लिए तंज़ कसा.

परिवारवाद का ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”देश के लोकतंत्र में एक बीमारी आई है- परिवारवादी पार्टी. इनका एक ही मंत्र है- परिवार को, परिवार के लिए, परिवार के द्वारा.”

वो बोले- ”देश के विकास के लिए ज़रूरी है कि इनसे मुक्ति मिले. समाजिक न्याय को किसी ने तबाह किया है तो वो तुष्टिकरण ने किया है.”

भ्रष्टाचार का ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”अब आंख बंद करने का समय नहीं है. अगर संकल्प को पार करना है तो हमें तीन बुराइयों से लड़ना ज़रूरी है. भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ जंग, मुक्ति हर क्षेत्र में ज़रूरी है. ये मेरी प्रतिबद्धता है कि मैं भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ जंग लड़ता रहूंगा.”

वो बोले, ”दूसरी बुराई परिवारवाद है. इसने देश का हक छीना है. तीसरी बुराई तुष्टीकरण है. इससे हमारे राष्ट्रीय चरित्र में दाग लगता है. इसलिए भ्रष्टाचार, परिवारवाद, तुष्टीकरण तीनों बुराई हैं.”

पीएम मोदी ने कहा, ”मैं पसीना भी बहाता हूं तो आपके लिए बहाता हूं. सपने भी देखता हूं तो आपके लिए देखता हूं.”

वो कहते हैं- हमारे नसीब में देश के लिए मरने का मौक़ा नहीं है लेकिन हमारे लिए देश के लिए जीने से बड़ा कोई अवसर नहीं है. हमें पल-पल देश के लिए जीना है.

अपने भाषण में पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ नफ़रत का माहौल बनाने की अपील की.

2014 चुनावों पर क्या कहा?

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान 2014, 2019 का ज़िक्र किया.

अपनी सरकार के 10 सालों का ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “साल 2014 में मेरे देशवासियों ने तय किया कि अब स्थिर सरकार चाहिए. तीन दशकों के बाद राजनीतिक मजबूरियों से जकड़े देश को आज़ाद करने का फ़ैसला किया.”

वो बोले, “देश में बड़े स्तर पर काम हो रहा है. मैं कहना चाहूंगा कि 2014 में आपने मज़बूत सरकार बनाई तो मोदी में रिफॉर्म करने की हिम्मत आई. साल 2014 और साल 2019 आपने मज़बूत सरकार बनाई.आपने ऐसी सरकार फॉर्म की कि मोदी को रिफॉर्म करने की हिम्मत आई.”

ब्यूरोक्रेसी की तारीफ़ करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “मोदी ने जब एक के बाद एक रिफॉर्म किए तब ब्यूरोक्रेसी ने बदलाव करने की ज़िम्मेदारी बखूबी निभाई. ब्यूरोक्रेसी ने ट्रांसफॉर्म करने के लिए परफॉर्म करके दिखाया. जनता-जनार्दन से जुड़ी तो चीज़ें ट्रांसफॉर्म होती नज़र आ रही हैं.”

अर्थव्यवस्था और विकसित देश बनाने पर पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी ने 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने की बात कही और इसके लिए देश के लोगों का आशीर्वाद मांगा.

देश की अर्थव्यवस्था के बारे में पीएम मोदी ने दावा किया कि 10 साल में देश की अर्थव्यवस्था को 10वीं से उठाकर पांचवी अर्थव्यवस्था बनाया गया.

पीएम मोदी ने कहा, ”जब हम सत्ता में आए तो अर्थव्यवस्था के मामले में 10 वें नंबर पर थे, आज हम पांचवें नंबर पर हैं. ये ऐसे नहीं हुआ, जब भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ़्त में ले लिया था, तब हमने इसे रोका और एक मज़बूत अर्थव्यवस्था बनाई. हमने ग़रीबों के कल्याण के लिए ज़्यादा से ज़्यादा धन खर्च किया. जब देश आर्थिक रूप से मज़बूत होता है तो तिजोरी नहीं भरती और बल्कि देश का सामर्थ्य बढ़ता है.”

राज्य सरकारों को दी जाने वाली मदद का ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी बोले, “10 साल पहले राज्य सरकार को 30 लाख करोड़ मिलते थे, हमने ये बढ़ा कर 100 लाख करोड़ पर पहुंचाया है. स्थानीय विकास के लिए 70 हज़ार करोड़ जाता था आज 3 लाख करोड़ जाता है. आज ग़रीबों के घरों पर चार गुना पैसे सरकार खर्च कर रही है. ग़रीबों का घर बनाने के लिए 90 हज़ार करोड़ खर्च होता था. आज चार लाख करोड़ ख़र्च हो रही है.”

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया महंगाई से जूझ रही है, हमने महंगाई कम करने की कोशिशें की हैं और हमें सफलता भी मिली है.

Leave a Comment