Best Electric Scooters सिंगल चार्ज में लंबी रेंज देने वाले l अब होगा आपका सफर आसान l

2023 में भारत में उपलब्ध ये सर्वश्रेष्ठ Electric Scooters और बाइकें आपके रोज़ के सफर को आसान कर सकते हैं। इनके साथ प्रदूषण कम होगा और पेट्रोल/डीज़ल के खर्चे भी ख़त्म होंगे।

भारत में धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ रही है। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ाने के लिए पेश की गयी सब्सिडी पॉलिसी के बाद सडकों पर काफी तादाद में इलेक्ट्रिक व्हीकल बढ़ गए हैं। इनमें दुपहिया यानि इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइकों की संख्या ज़्यादा है। इस समय लगभग सभी बड़ी ऑटो कंपनियां नए इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइकों को पेश कर रही हैं। इनमें Hero, Bajaj, TVS जैसी पुरानी कंपनियों के साथ नयी OLA और Ather जैसे नाम भी शामिल हैं। आइये जानते है कि इस समय भारत में बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक कौन से हैं।

भारत में कुछ ही समय के अंदर कई प्रकार के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च हो चुकें हैं, जिनमें कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें चलाने के लिए आपके पास लाइसेंस हो या न हो कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि, हमने आपको इस लिस्ट में ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में जानकारी दी है जो आपके डेली के काम निपटाने के साथ ही स्टाइल को भी बनाए रखेंगे। इसे भी पढ़ें

ola electric

ola electric ने फरवरी 2023 में अपने स्कूटर्स के कुल 17,667 यूनिट्स की बिक्री की. वहीं जनवरी 2023 में कंपनी ने 18,282 यूनिट्स की बिक्री की थी. कंपनी इस सेल के साथ सेगमेंट में पहले स्थान पर बरकरार है. इस बाजार में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 27% है. वित्त वर्ष 2022-23 के पहले 11 महीनों में कंपनी ने कुल 1,29,866 यूनिट्स की बिक्री की है.

tvs iqube

टीवीएस अपनी एकलौती ई-स्कूटर आईक्यूब की बिक्री कर रही है. TVS iQube बाजार में ओला इलेक्ट्रिक से भी पहले से मौजूद है, लेकिन इसका जादू तब चला जब कंपनी ने इसे पिछले साल अधिक रेंज और फीचर्स के साथ आकर्षक रंगों में लॉन्च किया. बीते महीने TVS iQube की कुल 16,454 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की गई है. कंपनी ने फरवरी 2023 में 10,378 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की थी.

chetak electric

बजाज ऑटो ने फरवरी 2023 में अपने चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की कुल 1,314 यूनिट्स की बिक्री की. यह आंकड़ा जनवरी के 2,615 यूनिट्स के मुकाबले कम है. कंपनी ने हाल ही में अपने स्कूटर्स कीमतों में कमी की है और चेतक का एक नया वर्जन भी लॉन्च किया है.

Hero electric

इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में कभी टॉप पर रहने वाली हीरो इलेक्ट्रिक आज पांचवें स्थान पर पहुंच गई है. हालांकि, कंपनी अब भी अच्छी संख्या में ई-स्कूटरों की बिक्री कर रही है. कंपनी ने फरवरी 2023 में 6,457 यूनिट्स की बिक्री की थी, वहीं मार्च में मामूली बढ़ोतरी के साथ कंपनी 6,640 यूनिट बेचने में कामयाब रही.

Okinawa scooter

ओकिनावा  ने जनवरी 2023 में अपने 4,238 यूनिट्स का सेल किया है।  वहीं जनवरी 2022 में कंपनी ने 5,615 यूनिट्स की सेल की थी। ये स्कूटर  3.12 kWh की  बैटरी द्वारा संचालित है जो एक बार चार्ज करने पर 149 किमी की रेंज प्रदान करती है। इसमें फीचर्स के तौर पर इलेक्ट्रॉनिक असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम, एंटी-थेफ्ट अलार्म के साथ सेंट्रा लॉकिंग, जियो-फेंसिंग, ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग, कीलेस एंट्री मिलता है। इसकी कीमत 74,817 रुपये है।

Ather energy

ऐथर एनर्जी ने इंडियन मार्केट में अपना सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश कर दिया है, जो कि ऐथर 450एक्स का बेस वेरिएंट है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक लाख से सस्ता है और इसके जरिये कंपनी ओला एस1 और ओला एस1 एयर ग्राहकों को आकर्षित करना चाहती है। ऐथर एनर्जी ने 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर के बेस मॉडल को 98,079 रुपये (एक्स शोरूम) में लॉन्च किया गया है। इस मॉडल लाइनअप के साथ ProPack भी ऑफर किया गया है और जो लोग इसे अपने ऐथर स्कूटर में लगवाना चाहते हैं, उन्हें 30,000 रुपये एक्स्ट्रा देने होंगे। इस पैकेज में फास्ट चार्जिंग समेत कई खूबियां दी गई हैं। अब बात करें ऐथर 450एक्स के बेस वेरिएंट की खूबियों की तो इसमें काफी कुछ नहीं है और इनमें जीपीएस नैविगेशन, राइड मोड्स, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, लाइव ट्रैकिंग, हिल होल्ड असिस्ट और पार्क असिस्ट जैसी खूबियां हैं। इसमें ओवर द एयर (OTA) अपडेट्स भी नहीं मिलते हैं।

Leave a Comment