Best Electric Car in India 2023 in Hindi। ये हैं भारत में बिकने वाले टॉप 10 इलेक्ट्रिक कार

यदि आप पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से छुटकारा पाना चाहते हैं और सबसे सस्ती और अच्छी इलेक्ट्रिक कार लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह जान लेना आवश्यक है कि भारत में बिकने वाली टॉप 10 इलेक्ट्रिक कार (Best Electric Car in India 2023 in hindi) कौन सी है।

बता दें कि, भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है, इसके साथ ही चार्जिंग सॉल्यूशन का विकास भी तेजी से हो रहा है। जैसे जैसे चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार होता जाएगा, वैसे वैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड और बढ़ती जाएगी। वर्तमान में पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियां जैसे-जैसे पुरानी होती जाएंगी तो निश्चित रूप लोग पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों के बजाय इलेक्ट्रिक वाहनों का ही रुख करेंगे।

Tata Punch EV

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो Tata Nexon EV Facelift को अगले महीने लॉन्च किया जा सकता है। नेक्सॉन के आइस वेरिएंट की तरह ही इलेक्ट्रिक वेरिएंट के भी फेसलिफ्टेड मॉडल लाने की तैयारी चल रही है और इसमें बेहतर लुक और फीचर्स के साथ ही ज्यादा रेंज भी देखने को मिलेंगे। टाटा मोटर्स आने वाले समय में अपनी पॉपुलर माइक्रो एसयूवी पंच के इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी लॉन्च कर सकती है। दरअसल, टाटा मोटर्स इंडियन मार्केट में किफायती इलेक्ट्रिक कारों की लाइनअप बढ़ाने की कोशिश में है, ऐसे में माना जा रहा है कि पंच इलेक्ट्रिक को 10 लाख रुपये तक की शुरुआती एक्स शोरूम के साथ पेश कर सकती है और यह ईवी रेंज के मामले में भी अच्छी होगी।

Harrier ev 

Harrier ev पर टिकीं निगाहें
ऑटो एक्सपो में इस साल टाटा मोटर्स ने हैरियर एसयूवी के इलेक्ट्रिक मॉडल को शोकेस किया गया था और अब अगले साल तक इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के प्रोडक्शन रेडी मॉडल को लॉन्च किया जा सकता है। इसके साथ ही कर्व ईवी जैसी इलेक्ट्रिक एसयूवी भी अगले साल तक लॉन्च हो जाएगी। टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने आगामी ईवी योजनाओं को लेकर कहा है कि टाटा मोटर्स इंडिया के साथ ही जगुआर लैंड रोवर भी इलेक्ट्रिक वीइकल्स को लेकर काफी कुछ नया करने की तैयारी में है। सबसे पहले नेक्सॉन ईवी का फेसलिफ्ट मॉडल आएगा और फिर हैरियर, पंच और कर्व ईवी भी आएगी। साल 2030 तक टाटा मोटर्स के 50 पर्सेंट पैसेंजर वाहन इलेक्ट्रिक होंगे।

BYD electric car

BYD Han electric car

BYD ने 2023 ऑटो एक्सपो में सील इलेक्ट्रिक सेडान को शोकेस किया था. इस  इलेक्ट्रिक सेडान को इस साल अक्टूबर से दिसंबर के बीच लॉन्च किया जा सकता है. इसकी एक्स शोरूम कीमत करीब 70 लाख रुपये रहने की संभावना है. इसे 61.4kWh और 82.5kWh के दो बैटरी पैक के विकल्प के साथ लॉन्च किया जा सकता है. जिसमें क्रमशः 550km और 700km की रेंज मिलने की संभावना है.

MG Comet EV

एमजी मोटर इंडिया अप्रैल 2023 में अपनी नई इलेक्ट्रिक कार MG Comet EV को लॉन्च करने वाली है. यह 2-डोर इलेक्ट्रिक कार देश की सबसे छोटी कार होगी, जिसकी लंबाई सिर्फ 2.9 मीटर है. इसकी एक्स शोरूम कीमत लगभग 10 लाख रुपये रहने की उम्मीद है. इसमें 17.3kWh और 26.7kWh का बैटरी पैक मिलेगा, जिसमें क्रमशः 200 और 300 किलोमीटर की रेंज मिलेगी. 

BMW i4

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार BMW ने अपनी धांसू इलेक्ट्रिक सेडान बीएमडब्ल्यू आई4 (BMW i4) लॉन्च कर दी है। कंपनी की फ्लैगशिप BMW iX इलेक्ट्रिक एसयूवी से नीचे पोजिशन बनाने में सफल यह इलेक्ट्रिक कार शानदार लुक और पावरफुल फीचर्स के साथ ही करीब 600 किलोमीटर तक की रेंज के साथ पेश की गई है। इस इलेक्ट्रिक सेडान को भारत में कंप्लीटली बिल्ट यूनिट के रूप में पेश किया जाएगा। चलिए, आपको लग्जरी कार कंपनी बीएमडब्ल्यू की भारत में पेश नई इलेक्ट्रिक सेडान की कीमत और खासियत समेत अन्य जानकारियों से रूबरू कराते हैं। BMW i4 Electric को भारत में 69.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम) में लॉन्च किया गया है और यह प्राइसिंग के मामले में कंपनी की M340i और 3 Series Gran Limousine से ऊपर है। इस लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान को आईएक्स एसयूवी की तरह ही CLAR आर्किटेक्चर पर डिवेलप किया गया है। इसमें 83.9 kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि इसे सिंगल चार्ज पर 590 किलोमीटर तक चला सकते हैं। बीएमडब्ल्यू आई4 का इलेक्ट्रिक मोटर 340bhp की पावर और 430Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इस इलेक्ट्रिक सेडान की टॉप स्पीड 190kmph की है और इसे महज 5.7 सेकेंड में 0-100kmph तक की स्पीड से चला सकेंगे।

Tata Tiago

टाटा की ओर से टियागो को इलेक्ट्रिक वर्जन में भी पेश किया जाता है। यह देश की दूसरी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इस कार पर देश के कई शहरों में एक से दो महीने की वेटिंग है, लेकिन इसकी अधिकतम वेटिंग तीन महीने तक है। टाटा की ओर से इसे 8.49 लाख रुपये की एक्स शोरुम कीमत पर ऑफर किया जाता है।

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV
टाटा की ओर से ही इलेक्ट्रिक सेडान के तौर पर टिगोर को ऑफर किया है। इस इलेक्ट्रिक कार को खरीदने के लिए आपको अधिकतम तीन महीने का इंतजार करना पड़ सकता है। कंपनी की ओर से इस कार को 12.49 लाख रुपये की एक्स शोरुम कीमत पर ऑफर किया जाता है।

Leave a Comment