Gold Price today सोना हुआ सस्ता, ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए आ गई एक और खुशखबरी अभी जाने सोने ताजा भाव… medianewslive

[ad_1]

(Gold Price today) – Aaj Ka Sone Ka Bhav : अगर आप भी सोना खरीदने को मजारों में मन बना लिए हैं तो आप सभी के लिए खुशखबरी है क्योंकि सोने के दामों में लगातार गिरावट जारी है आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन के अनुसार आज 1700 रुपए प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है तो अगर आप भी सोना खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ आवश्यक जानकारी होना बेहद जरूरी है हालांकि अगर आप हमारे इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ते हैं तो आपके मन में खरीदारी को लेकर जो भी डाउट है वह सभी खत्म हो सकता है तो चलिए जानते हैं सोने की कीमत क्या है?

हम आपको बताना चाहते हैं कि इस आर्टिकल में हम आपको सोना के लेटेस्ट बेटों के बारे में और सोना को कैसे पहचान करें साथी साथ घर बैठे सोना के बारे में कैसे पता करें अगर आप भी जाना चाहते हैं कोई साथी कल के अंत तक बने रहे तो चलिए जानते हैं कि अभी देश में सोने का रेट क्या है?

अभी जाने 14 से 24 कैरेट सोने का ताजा भाव

आपकी जानकारी के लिए बताते चले की इंडियन बुलियन ज्वेलर्स ऑफ एसोसिएशन की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार से आज सोने के दामों में ₹345 प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर ₹59716 प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंड कर रहा है जबकि पिछले कारोबारी दिन के अनुसार सोना ₹165 महंगा होकर ₹59619 प्रति 10 ग्राम बिक रहा है वहीं 22 कैरेट सोने के दाम की बात करें तो 22 कैरेट सोना अभी ₹57420 प्रति 10 ग्राम चल रहा है।

हम आपको बताना चाहते हैं कि आज सोने की तरह चांदी के दामों में भी नरमी देखी जा रहे हैं आज चांदी 1989 रुपए प्रति किलो बड़ी गिरावट के साथ ₹72280 प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है वहीं पिछले कारोबारी दिन के अनुसार चांदी के दामों में गिरावट आई है पिछले दिन ₹15 सस्ती होकर ₹74273 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही हैं चांदी अपने हाई लेवल रेट से ₹3000 सस्ता मिल रहा है।

कैसे पहचानें सोने की शुद्धता

अगर आप सोने की खरीदारी करने जा रहे है तो आप सोने की पहचान करना आपको आनी चाहिए आपको बता देवकी अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं. 24 कैरेट सोने के गहने पर 99.9, 23 कैरेट पर 95.8, 22 कैरेट पर 91.6, 21 कैरेट पर 87.5 और 18 कैरेट पर 75.0 ग्राम शुद्धता लिखा होता है. ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं. कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध होगा.

ऐसे जानें सोने का लेटेस्ट प्राइस

हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे अपने शहर में सोने की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। आपको बता दे की बाजार में 22 कैरेट और 18 कैरेट सोने के ज्वैलरी की खुदरा कीमत जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल करना होगा। इसके साथ ही कुछ ही देर में एसएमएस से रेट की जानकारी मिल जाएगी.

दोस्तों अगर आप भी सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और आपको सोना के ताजा भाव के बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारे द्वारा नीचे टेबल में दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके सोने का ताजा भाव के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तो दोस्तों सोना का ताजा भाव जाने के लिए टेबल में दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें।

Disclaimer :- आप सभी को बताना चाहते हैं कि यह सारी जानकारी इंटरनेट द्वारा प्राप्त की गई है। और इसकी पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हमारे तरफ से बताया गया है। आपको बता दें कि यह दर कभी भी ऊपर और नीचे हो सकता है। इसलिए यह वेबसाइट medianewslive.com किसी भी तरह से जिम्मेदार नहीं होगा 

[ad_2]

Leave a Comment