बारिश के मौसम में केजरीवाल सरकार खास तोहफा दे रही है. यह 14 अलग-अलग जगहों पर मुफ्त में उपलब्ध होगा। कृपया सूची लिख लें.(kejriwal free scheme)

दिल्ली की 14 नर्सरियां शहर की आम आदमी पार्टी सरकार की बदौलत मुफ्त औषधीय पौधे दे रही हैं। इसके लिए लोगों से किसी भी तरह का पैसा नहीं लिया जाएगा।

Delhi Govt Gift: दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार बिजली और पानी के साथ महिलाओं को दिल्ली परिवहन निगम की बसों में मुफ्त सफर का तोहफा देकर पिछले कई वर्षों से चर्चा में है। इन सुविधाओं और सौगातों को ‘मुफ्त की रेवड़ी’ कहकर अरविंद केजरीवाल सरकार की भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल  आलोचना भी कर रहे हैं। बावजूद इसके दिल्ली सरकार का मुफ्त तोहफे देने का क्रम जारी है। ताजा मामले में दिल्ली सरकार लोगों को मुफ्त पौधे बांट रही है। इसका मकसद दिल्ली में प्रदूषण कम करना और पौधारोपण को बढ़ाना है।

सरकारी नर्सरियों में मुफ्त मिलेंगे पौधे

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक, दिल्ली में पौधारोपण बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दिल्ली की 14 सरकारी नर्सरियों में निशुल्क औषधीय पौधे बांटे जा रहे हैं। कोई भी यहां पर जाकर पौधे ले सकता है, जिसकी कोई कीमत नहीं ली जाएगी। उनका कहना है कि यहां पर जाकर बिना किसी परेशानी के पौधे लिए जा सकते हैं।

70 विधानसभा में बांटे जाएंगे पौधे

मंत्री गोपाल राय की मानें तो वन महोत्सव के बाद दिल्ली के विधायक और पार्षदों की सहभागिता से मुफ्त औषधीय पौधों को वितरण सभी 70 विधानसभाओं में किया जाएगा। इसे अभियान के तौर पर किया जाएगा, जिससे लोग इन पौधों का अधिक से अधिक सदुपयोग कर सकें।

2020 के बाद दिल्ली में लगाए एक करोड़ से अधिक पौधे

मंत्री का दावा है कि वर्ष 2020 में आम आदमी पार्टी सरकार के दोबारा सत्ता में आने के बाद अब तक 1.18 करोड़ पौधे लगाए जा चुके हैं। उनका कहना है कि इस वर्ष के अंत तक हमारी सरकार कुल मिलाकर 52 लाख पौधे लगाएगी।

चांदनी चौक में रविवार को लें मुफ्त पौधे

चौथा वन महोत्सव कार्यक्रम दिल्ली विश्वविद्यालय में रविवार को मनाया जा रहा है। इसके तहत डीयू के पोलो ग्राउंड में यह आयोजन होगा। इसी कड़ी में चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र के इको क्लब के बच्चे और शिक्षकों के अलावा पर्यावरण मित्र और आरडब्ल्यूए के सदस्यों की मौजूदगी भी रहेगी। इसमें भी मुफ्त औषधीय पौधों का वितरण होगा।

यहां से ले सकते हैं आप मुफ्त में पौधे

1.आटीओ नर्सरी (भैरों मार्ग)
2.आनंद विहार नर्सरी (बस अड्डे के पीछे)
3.कोंडली नर्सरी (हिंडन कट के पास)
4.कमला नेहरू नर्सरी (नॉर्थ कैंपस डीयू)
5. कुतुबगढ़ नर्सरी
6. मामुरपुर नर्सरी
7.तुगलकाबाद नर्सरी
8.हौजरानी नर्सरी (एमबी रोड साकेत)
9.बिरला मंदिर नर्सरी (बिरला मंदिर के नजदीक)
10.पूंठकला नर्सरी (सुल्तानपुर बस टर्मिनल)
11.रेवला खानपुर नर्सरी (रेवला खानपुर)
12.खरखरी जटमल (खरखरी गांव)
13.अलीपुर नर्सरी (सरकारी सीड फार्म के पास)
14. बरार स्कॉयर (दिल्ली कैंट रिंग रोड)

करें गार्डनिंग

आप दिल्ली में रहते हैं और अपने घर को हरा-भरा करना चाहते हैं, तो अरविंद केजरीवाल आपको अच्छा मौका दे रही है। आपका गार्डनिंग का सपना भी आसानी से पूरा हो सकता है। गार्डनिंग करने का मौका लोगों मुफ्त में दिल्ली सरकार दे रही है। आप दिल्ली सरकार की 14 नर्सरियों में जाकर मुफ्त औषधीय पौधे ले सकते हैं

Leave a Comment