BSF, CRPF और CISF जैसे केंद्रीय सशस्त्र बलों में 1.14 लाख से अधिक रिक्त पद सरकार ने राज्यसभा में दी जानकारी। नौकरी के लिए आवेदन करें।

केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि BSF में पद खाली

केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने बुधवार को राज्यसभा में कहा कि BSF, CRPF और CISF जैसे केंद्रीय पुलिस संगठनों में 114,245 पद खाली हैं। मंत्री ने कहा कि इन रिक्त पदों के लिए भर्ती एक सतत प्रक्रिया है और जब भी रिक्तियां निकलती हैं, तो पदों को भरने के लिए विज्ञापन प्रकाशित किए जाते हैं। रिक्त पदों में ग्रुप ए में 3,075, ग्रुप बी में 15,861 और ग्रुप सी में 95,309 पद हैं।

BSF, CRPF और CISF  में  लगभग 1,14,245 पद खाली

BSF, CRPF और CISF में वर्तमान में लगभग 1,14,245 पद खाली

अब तक, गृह मंत्रालय और उसके संगठनों में लगभग 114,245 रिक्त पद हैं, जिनमें सीमा सुरक्षा बल, सशस्त्र सीमा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, असम राइफल्स, सेंट्रल जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल शामिल हैं। औद्योगिक सुरक्षा बल, और केंद्रीय पुलिस संगठन। इन रिक्त पदों में अकेले दिल्ली पुलिस की ही बड़ी संख्या है।

कृपया ध्यान दें कि ये आंकड़े परिवर्तन के अधीन हैं, और रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है।

CRPF और BSF अलग है

BSF परीक्षा नई तिथि 2023 जानने के लिए वीडियो देखें

CRPF और BSF से कितना अलग है CISF ?

जब सीमा सुरक्षा बल BSF की बात आती है, तो यह दो अलग-अलग भूमिका निभाता है। बीएसएफ मुख्य रूप से पाकिस्तान, बांग्लादेश और म्यांमार की सीमाओं पर काम करता है। इसकी जिम्मेदारी देश को बाहरी खतरों से बचाना, घुसपैठ को रोकना और तस्करी जैसी गतिविधियों का मुकाबला करना है। दूसरी ओर, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) देश का सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। सीआरपीएफ की प्राथमिक भूमिका में कानून और व्यवस्था बनाए रखने में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सहायता करना, कानून के प्रवर्तन का समर्थन करना, चरमपंथियों और आतंकवादियों से निपटना और अन्य संबंधित कर्तव्य शामिल हैं। इस बीच, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) विभिन्न औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सुरक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

इन केंद्रीय सशस्त्र बलों में प्रत्येक के पास अद्वितीय कर्तव्य और जिम्मेदारियां हैं, जो राष्ट्र की सुरक्षा और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। वे सीमाओं की रक्षा करने और देश के भीतर शांति और व्यवस्था बनाए रखने में आवश्यक भूमिका निभाते हैं।

Leave a Comment